how to choose a best computer / सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे चुनें in hindi



Hello दोस्तों आज का मेरा ए टॉपिक बहुत ही स्पेशल होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने काम और बजट के हिसाब से सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे ले सकते हैं। दोस्तों आधुनिक युग कंप्यूटर का युग है बिना COMPUTER के दैनिक कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पाएंगे। जैसे जैसे समय व्यतीत होता जा रहा है टेक्नोलॉजी का युग बढ़ता जा रहा है और बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ-साथ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी  भी विकसित होता जा रहा है।
दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि कंप्यूटर कार्य के अनुरूप होना चाहिए Business के लिए,  Photography के लिए,  Videography के लिए,  Gaming के लिए, ऑफिस वर्क के लिए या फिर नॉर्मल बेसिक प्रोग्रामिंग सीखने के लिए यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सा काम करते हैं हर काम के लिए अलग अलग Configuration निर्धारित होगा यदि आप अपने कार्य के अनुरूप कंप्यूटर खरीदते हैं तो आपके लिए बेहतर स्पीड से काम करेगा, मान लीजिए आप गेमिंग के लिए कंप्यूटर खरीदते हैं और उसका Configuration गेमिंग के अनुसार ना होकर एक बेसिक प्रोग्रामिंग सीखने लायक है तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

how to choose a best  computer /  सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे चुनें in hindi

how to choose a best  computer /  सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे चुनें in hindi
how to choose a best  computer


Branded aur  assembled PC ब्रांडेड और असेंबल



दोस्तों ब्रांडेड और असेंबल दोनों में से बेहतर कंप्यूटर कौन से हैं तो इसके आपको नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर आप समझ सकते हैं कि ब्रांडेड अच्छा है या असेंबल दोनों ही अपनी जगह पर अच्छा है बस आपको समझना है कि आपके कार्य के अनुरूप कौन सा लेना चाहिए ।

ब्रांडेड कंप्यूटर- 


how to choose a best  computer
Branded Computer
ब्रांडेड कंप्यूटर किसी ब्रांडेड कंप्यूटर निर्माता कंपनी के द्वारा तैयार किया गया कंप्यूटर होता है जिसके पार्ट्स उसी कंपनी  कि कंप्यूटर के अनुरूप होते हैं  जो कि एक निर्धारित प्रारूप में तैयार किया होता है  जो कि असेंबल्ड कंप्यूटर की तुलना में थोड़ी से महंगे हो सकते हैं। और इसके पार्ट्स भी यदि खराब हो जाती है तो काफी महंगे मिलते हैं ब्रांडेड कंपनियों में बहुत सारी कंपनियां हैं जिसे  HCL, Acer, HP, Dell, Apple, Lenovo आदि  बहुत सारी ब्रांडेड कंप्यूटर कंपनियां हैं जिनका मॉडल अलग-अलग है । ब्रांडेड कंपनी  के कंप्यूटर की Configuration फिक्स होता है ।


असेंबल कंप्यूटर-



वर्तमान में बहुत सारे कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियां अलग-अलग प्रकार की Processor, Ram, hard drive, power supply, motherboard, Graphic card, Cabinet, Moniter, Keybord Mouse आदि अलग-अलग प्रकार की जो कंप्यूटर के पार्ट्स हैं उनको बनाते हैं  उन सभी को अपने कार्य के अनुसार जोड़कर बनाया हो कंप्यूटर असेंबल कंप्यूटर कहलाता है असेंबल कंप्यूटर का फायदा यह भी है यदि आपको भविष्य में अपने कार्य के अनुरूप आपका कंप्यूटर न लगे और उसमें कुछ एक्स्ट्रा आप अपने CPU में जोड़ना चाहते हैं तो असेंबल कंप्यूटर में आसानी से हो सकता है । असेंबल्ड कंप्यूटर आपके बजट के अनुसार आप खरीद सकते हैं।
how to choose a best  computer
Assembled Computer


दोनों में से कौन सा ले ?


दोस्तों यदि मैं आपको सलाह दूं दोनों में से कि ब्रांडेड और असेंबल कंप्यूटर में से कौन सा लें तो असेंबल्ड कंप्यूटर ज्यादा बेस्ट रहेगा क्योंकि हमारे बजट के अनुरूप है हम जैसा चाहे वैसा उसको असेंबल्ड करा सकते हैं कंपोनेंट्स भी हम अपने हिसाब से उसमें ऐड कर सकते हैं फ्यूचर में यदि कोई पार्ट्स खराब हो जाते हैं तो हम सिंगल - सिंगल पार्ट्स भी उसको चेंज कर सकते हैं साथ ही साथ हम अपने कार्य के अनुरूप भी उसको तैयार कर सकते हैं नीचे मैं आपको कुछ ऐसे Web Site बताऊंगा जिनकी मदद से आप एक अच्छा खासा पीसी (Personal Computer) तैयार कर सकते हैं।

सबसे अच्छा कस्टम पीसी बिल्डर वेबसाइट (best custom pc builder website)


दोस्तों यदि आप एक पीसी असेंबल्ड करवाना चाहते हैं तो मेरी सलाह मानें अब ऑनलाइन पीसी बिल्डर साइड में जाएं और वहां आपको अपने कार्य के अनुरूप आपके बजट के अनुरूप पीसी ऑनलाइन तैयार कर सकते हैं । यहां हर एक कंपोनेंट्स या पार्ट्स के रेट अलग-अलग हैं आप अपने बजट के पार्टस जैसे आप को मदर बोर्ड कौन से चाहिए? कौन सी कंपनी का चाहिए? कितने बजट का चाहिए? आदि आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं और ऑनलाइन ही एक पर्सनल कंप्यूटर तैयार कर सकते हैं चाहे तो आप इनके पार्ट्स ऑनलाइन खरीद भी कर सकते हैं और घर में यदि आपको आता हो तो खुद असेंबल कर सकते हैं या किसी दोस्त की मदद ले सकते हैं यह वेबसाइट आपको कंपलीटली कंप्यूटर तैयार करने में काफी मदद करेगा, तो आइए नीचे कुछ ऐसे वेबसाइट के बारे में बताता हूं जहां से आप अपना ऑनलाइन पीसी तैयार कर सकते हैं।

1.बिल्ड माय पीसी डॉट नेट https://buildmypc.net/list/ 

how to choose a best  computer /  सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे चुनें in hindi

2.पीसीपार्टपिकर डॉट कॉम https://pcpartpicker.com/list/ 

how to choose a best  computer /  सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे चुनें in hindi

3. कंपास को डॉट इन https://compassco.in/build-your-own-pc-india.html

how to choose a best  computer /  सबसे अच्छा कंप्यूटर कैसे चुनें in hindi

और भी बहुत सारे ऑनलाइन  कस्टम कंप्यूटर तैयार करने के लिए वेबसाइट हैं परंतु मैंने इन वेबसाइट पर खुद विजिट किया है और  यहां से ऑनलाइन पीसी असेंबल्ड कर पार्ट्स ऑनलाइन आर्डर किया है और खुद एक अच्छा कंप्यूटर तैयार किया है इसलिए मैं आपको इन दोनों साइड के बारे में सलाह दूंगा दोस्तों इन दोनों वेबसाइट में आप अपने हिसाब से पार्ट्स खरीद सकते हैं ऑनलाइन आर्डर भी कर सकते हैं इसमें  कम दाम से लेकर अधिक कीमत तक के कंप्यूटर पार्ट्स उपलब्ध हैं आप अपने बजट के अनुसार तैयार कर सकते हैं हर एक पार्ट्स का नाम, कंपनी का नाम, कितने कीमत का है, और कौन सी वेबसाइट से ऑनलाइन ऑर्डर (amazon,flip-card etc ) किया जा सकता है सभी इन वेबसाइट में उपलब्ध हैं । साथ ही साथ  ब्रांडेड कंप्यूटर भी इन वेबसाइट से आप खरीद सकते हैं कम बजट में आपको ब्रांडेड कंप्यूटर भी अवेलेबल हो जाएगा

वर्तमान समय के लिए मिनिमम रिक्वायरमेंट कंप्यूटर

दोस्तों वर्तमान समय के लिए यदि आप कंप्यूटर सीखने के लिए या साधारण काम करने के लिए लेते हैं तो भी आपको एक मिनिमम रिक्वायरमेंट क्या होगी इसके बारे में बनाना चाहूंगा ।
दोस्तों कम से कम I3 प्रोसेसर,1GB ग्राफिक कार्ड,1000 जीबी हार्ड डिस्क, 4जीबी रैम, असूस b75m प्लस की मदरबोर्ड,अच्छी कुलर मास्टर की केबिनेट आदि एक अच्छा  कम बजट CPU के लिए बहुत जरूरी है इसके साथ आप 18 इंच का LED या LCD MONITER ले सकते हैं साथ ही कीबोर्ड माउस आप अपने हिसाब से अपने बजट के अनुसार ले सकते हैं वाईफाई आप चाहे तो इंटरनल लगा सकते हैं नहीं तो आजकल एक्सटर्नल WiFi भी आता है जिसको मोबाइल से कनेक्ट करके आप चला सकते हैं। दोस्तों सबसे जरूरी बात एक UPS अवश्य रखें ताकि पावर कट होने पर आपके सिस्टम को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो यह मैं आपके बेसिक रिक्वायरमेंट के हिसाब से कंप्यूटर इनबिल्ट करने का तरीका बताया हूं। यदि आपके पास बजट हो और आप एक बेहतरीन सीपीयू बेहतरीन मॉनिटर कीबोर्ड माउस यूपीएस आदि लेना चाहते हैं तो आपके आपके ऊपर हैं।

Firends कंप्यूटर असेंबल्ड सम्बन्धी कोई भी परेशानी हो या जानकारी लेना हो तो मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं या फिर मुझे ईमेल करिए एक अच्छा कॉन्फ़िगरेशन के CPU के लिए मैं आपको ऑनलाइन बिल्ट करके, और चार्ट बनाकर आपको मेल कर सकता हूं।








Post a Comment

1 Comments

  1. नमस्ते सर में अभी कम्प्यूटर सीख रहा हूं मुझे ऑफिस के काम ओर घरसे भी सभी काम करने के लिए कम्प्यूटर लेना है कृपया बताएं कि मुझे कोनसा कम्प्यूटर ओर कितने तक का कम्प्यूटर लेना चाहिए ? धन्यवाद ....

    ReplyDelete