Kisan Rath Mobile app for farmers / किसानों के लिए किसान रथ मोबाइल एप्लीकेशन

Kisan Rath Mobile app for farmers / किसानों के लिए किसान रथ मोबाइल एप्लीकेशन  
कृषि मंत्रालय ने किसानों के लिए एक नया मोबाइल एप्लिकेशन शुरू करने की घोषणा की है। सभी नए किसान रथ ऐप सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए Google Play Store के माध्यम से उपलब्ध हैं। आवेदन मूल रूप से किसानों और व्यापारियों को 5 लाख से अधिक ट्रकों और 20,000 ट्रैक्टरों के नेटवर्क से जोड़ेगा। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित,ऐप उन सभी किसानों और व्यापारियों की मदद करेगा, जिन्हें उत्पादित वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए वाहनों की आवश्यकता होती है। कई प्रकार के परिवहन उपलब्ध हैं। प्राथमिक परिवहन के साथ, माल खेत से मंडियों, स्थानीय गोदामों या किसान उत्पादक संगठनों के संग्रह केंद्रों में ले जाया जा सकता है।


Kisan Rath Mobile app for farmers / किसानों के लिए किसान रथ मोबाइल एप्लीकेशन  


Kisan Rath Mobile app for farmers / किसानों के लिए किसान रथ मोबाइल एप्लीकेशन



केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को परिवहन एग्रीगेटर मोबाइल ऐप- किसान रथ- का शुभारंभ किया, जिसमें फार्म गेट से बाजारों तक कृषि उपज के परिवहन के लिए 5 लाख ट्रक और 20,000 ट्रैक्टर एक साथ लाएंगे।“तालाबंदी के दौरान, किसानों को अपनी उपज के परिवहन के लिए ट्रैक्टर और ट्रक बुक करना मुश्किल हो रहा है। यह ऐप उन्हें मंडियों और अन्य मार्केट यार्डों में अपने सामान लाने में मदद करेगा, ”एक वरिष्ठ कृषि विभाग ने कहा।

किसान रथ


किसान रथ ऐप पर 14 हजार से अधिक कस्टम किराया केंद्र (सीएचसी) के 20 हजार से अधिक ट्रैक्टर भी पंजीकृत हैं। इससे किसानों के साथ ट्रांसपोर्टर्स को भी मदद मिलेगी, जिसका दोनों पक्ष इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं। इसकी निगरानी भी सरकार द्वारा की जाएगी ताकि किसानों को नुकसान न हो।

किसान रथ ऐप का क्या लाभ है?



  1. सरकार ने कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन में सब्जियों और फसलों की बिक्री और खरीद के लिए किसान रथ लॉन्च किया है ताकि किसान आसानी से अपना माल बेच सकें और व्यापारी खरीद सकें।
  2. प्ले-स्टोर पर दी गई जानकारी के अनुसार, किसान रथ देश भर के किसानों और व्यापारियों को कृषि उपज को बाजार तक ले जाने में मदद करेगा।
  3. किसान रथ ऐप के माध्यम से किसानों और व्यापारियों को परिवहन वाहनों (ट्रकों या अन्य ले जाने वाले वाहनों) के बारे में जानकारी मिलेगी।
  4. ऐप में ट्रक के आने का समय और स्थान की जानकारी भी होगी, जिसके बाद किसान एक निश्चित समय और स्थान पर फल, सब्जियां और अनाज बेच सकेंगे।
  5. ऐप ट्रांसपोर्टर्स का उपयोग करके माल के परिवहन के लिए अपने वाहन को पंजीकृत करवा सकते हैं।


किसान रथ एप्लीकेशन डाउनलोड व रजिस्ट्रेशनकैसे करें-

डाउनलोड लिंक -

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.velocis.app.kishan.vahan&showAllReviews=true

Kisan Rath Mobile app for farmers / किसानों के लिए किसान रथ मोबाइल एप्लीकेशन
kisan rath app instillation 


किसान रथ एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए हमने नीचे लिंक दिया है उसमें जाकर आपसे सिंपली क्लिक करें  लिंक आपको प्ले स्टोर एप्लीकेशन पर पहुंचा देगा वहां से आप डाउनलोड कर लीजिए डाउनलोड करने के बादआपके मोबाइल लोकेशन आदि के लिए सहमति मांगेगा उसके बाद इसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा,आगे बढ़ने से पहले भाषा सेलेक्ट करना पड़ेगा, रजिस्ट्रेशन के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें। नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करने और एक पासवर्ड बनाने का ऑप्शन दिया जाएगा उसके पश्चात जनरेट ओटीपी का ऑप्शन आएगा,

आप जैसे  ही जनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे एक ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। ओटीपी को दिए गए स्थान पर लिखें उसके पश्चात आपको ग्रामीण और शहरी दो ऑप्शन आएंगे साथ ही राज्य जिला ब्लाक और गांव का नाम दर्ज करना फिर पंजीकरण बटन पर क्लिक करना है पंजीकरण होने के बाद आपसे लॉगइन आईडी और पासवर्ड पूछा जाएगा तो आईडी में जो भी आप मोबाइल नंबर दर्ज किए होंगे उसको लिखना है साथ ही एक पूर्व में लिया गया पासवर्ड जो कि अब दर्ज किए होंगे वह पूछा जाएगा इसी तरह आगे बहुत सारे ऑप्शन है जिसमें आपको अपनी सही-सही जानकारी भरनी है।


यह एप्लीकेशन लॉक डाउन की घड़ी में किसानों के लिए बहुत ही मददगार सिद्ध होने वाला है तो आप सभी दोस्तों से भी निवेदन है कि बहुत सारे किसान लोग ना तो ब्लॉक और मोबाइल की जानकारी कम होती है आप यह ब्लॉग या फिर इस एप्लीकेशन के बारे में उन्हें जानकारी दें ताकि वह इस एप्लीकेशन का लाभ ले सके एप्लीकेशन संबंधित कुछ भी परेशानी आती है तो यूट्यूब में उसके बहुत सारे वीडियो अवेलेबल है आप वहां से जाकर भी को पंजीकृत किस प्रकार करते हैं उसकी जानकारी ले सकते हैं साथ ही मुझे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं धन्यवाद।

यह भी पढ़ सकते है

Post a Comment

0 Comments