Technical interest brain development / टेक्निकल दिमाग का विकास कैसे करें in hindi

दोस्तों आज का मेरा यह ब्लॉग उन लोगों के लिए है जो टेक्नोलॉजी में  रुचि रखते हैं, दोस्तों आज हम टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं आज टेक्नोलॉजी  इतना ज्यादा विकसित हो गया है कि हमें उनके बगैर रहना भी कठिन होता है जैसे-जैसे  समय आगे बढ़ रहा है पल-पल में एक नया टेक्नोलॉजी से विकसित अविष्कार हमारे सामने आते जा रहे हैं ऐसे में हमारा दिमाग का भी एक पक्ष टेक्नोलॉजी के बारे में सोचता है हम चाहें तो अन्य लोगों की तरह ही टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ आविष्कार कर सकते हैं कुछ बना सकते हैं परंतु इसके लिए यह आवश्यक है कि हम हमारे दिमाग के टेक्नोलॉजी पक्ष को विकसित कैसे करें, हर एक इंसान में कुछ टेक्निकल सोच होते हैं जिससे कि वह कुछ नया कर पाता है। तो आइए हम आगे पढ़ते हैं की टेक्नोलॉजी को हम अच्छे से कैसे समझें और उसके नित नए आविष्कार से हम कैसे जुड़े रहें साथ ही कौन-कौन सा माध्यम है जिससे कि  हम अपने टेक्निकल ब्रेन को और बहुत ज्यादा विकसित कैसे करें।

 Technical interest brain development /

टेक्निकल दिमाग का विकास

 Technical interest brain development / टेक्निकल दिमाग का विकास
 Technical interest brain development / टेक्निकल दिमाग का विकास


What is technology / टेक्नोलॉजी क्या है?

टेक्नोलॉजी का सबसे सरल रूप बुनियादी साधनों का विकास और उपयोग है। आग को नियंत्रित करने की प्रागैतिहासिक खोज और बाद में नियोलिथिक क्रांति ने भोजन के उपलब्ध स्रोतों में वृद्धि की,और पहिया के आविष्कार ने मनुष्यों को अपने वातावरण में यात्रा करने और नियंत्रित करने में मदद की। ऐतिहासिक समय में विकास, जिसमें प्रिंटिंग प्रेस, टेलीफोन और इंटरनेट शामिल हैं, ने संचार के लिए  भौतिक उपकरण आदि नवीन टेक्नोलॉजी मैं शामिल है। आज सुई की नोक से लेकर आकाश चुनने वाली इमारतें और ब्रह्मांड में पहुंचने तक की आविष्कार टेक्नोलॉजी के उदाहरण।  इन सभी अविष्कार को जन्म देने वाला या बनाने वाला एक इंसान ही है इंसान की बुद्धि उसकी सोच पूरे ब्रह्मांड से भी बहुत बड़ा है इंसान चाहे तो अपने दिमाग कि बेहतर इस्तेमाल से कुछ भी कर सकता है आइए आगे हम पढ़ेंगे कि हम अपनी टेक्नोलॉजी ब्रेन को किस प्रकार डिवेलप (विकसित) कर सकते हैं।

Means of developing a mind interested in technology / टेक्नोलॉजी में रुचि रखने वाले दिमाग को विकसित करने के साधन-

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि आज हम अपने  टेक्निकल ब्रेन को किस प्रकार से विकसित कर सकते हैं इसके लिए हमारे पास आने को साधन है हम अपनी रूचि के अनुसार उन सब का उपयोग कर टेक्निकल ब्रेन को  विकसित कर सकते हैं इसके लिए हम टेक्नोलॉजी से जुड़ी पत्रिकाओं  एवं किताबों को पढ़कर देश विदेश में होने वाले नित नए अविष्कारों को जान सकते हैं साथ ही साथ उनमें बताए गए साधनों के उपयोग से कुछ नए निर्माण कर सकते हैं किताबों और पत्र-पत्रिकाओं के साथ साथ आज हमारे पास ऐसे और बहुत से साधन है जिनके उपयोग से भी हम अपने टेक्निकल माइंड को विकसित कर सकते हैं जैसे की वीडियो यूट्यूब के माध्यम से वेबसाइट  इन सब के साथ साथ ऐसे बहुत सारे इंस्टिट्यूट भी हैं जिनमें आईटी(इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) स्कूल एवं कॉलेज भी हैं जिनसे हमें काफी मदद मिल सकते हैं। मैं आपको नीचे कुछ अपनी जानकारी के अनुसार उपाय बताता हूं जिससे आप अपने टेक्निकल माइंड को विकसित कर सकते हैं और ऐसे लिंक भी दूंगा जिनमें click कर बहुत अच्छे से सीख सकते हैं।

Technology related magazines and books / टेक्नोलॉजी से जुड़ी पत्रिकाएं एवं किताबें-

दोस्तों मैं आपको टेक्नोलॉजी  और विज्ञान से जुड़ी कुछ पत्रिकाएं एवं किताबों के बारे में जानकारी देना चाहूंगा जिनकी मदद से आप  आप ले सकते हैं।
Technology related magazines and books
 Technical interest brain development / टेक्निकल दिमाग का विकास
Technology related magazines and books
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी 
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी,
  • परीक्षा मंथन का कंप्यूटर एक परिचय
  • मल्टीमीडिया इन वेब टेक्नोलॉजी
  • हर महीना प्रकाशित होने वाली संचार साधन पत्रिका
  • सूचना प्रौद्योगिकी पत्रिका
  • टेक्नोलॉजी डिजीट्स
  • सोशल मीडिया डिजिटल वर्ल्ड
  • हैकिंग टिप्स एंड ट्रिक्स
दोस्तों यह कुछ किताब एवं पत्र पत्रिकाएं हैं जिनको आप किसी भी बुक स्टॉल पर आसानी से मिल जाएगा आप इनकी मदद अपने टेक्निकल माइंड को डिवेलप करने के लिए कर सकते हैं।

YouTube channel related to technology / टेक्नोलॉजी से जुड़े यूट्यूब-


चैनल-दोस्तों नीचे में कुछ ऐसे यूट्यूब  चैनलों की लिस्ट दूंगा जिनसे आपको मैं टेक्निकल माइंड को प्रभावित एवं विकसित करने के लिए बहुत उपयोगी होगा।
दोस्तों ये कुछ ऐसे ही यूट्यूब चैनल हैं जिनमें टेक्नोलॉजी से रिलेटेड बहुत सी बातें सांसद नई टेक्नोलॉजी को किस प्रकार विकसित किया जाए उसके ऊपर विभिन्न सॉफ्टवेयर ओके ट्यूटोरियल वीडियो एडिटिंग ग्राफिक डिजाइनिंग ,वेब डेवलपिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, नए गैजेट्स की जानकारी आदि से बहुत सी चीजें हैं जिनको आप हिंदी में सीख सकते हैं।

Technology related Hindi website / टेक्नोलॉजी से जुड़े हिंदी वेबसाइट -

दोस्त महीने इसमें ऐसे तो साइटों को शामिल किया है जो कि हिंदी में है और आपको जिन से पढ़कर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा खासकर टेक्नोलॉजी के ऊपर टेक्नोलॉजी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ टेक्नोलॉजी से जुड़ी चित्र  ग्राफिक डिजाइन आदि इन वेबसाइट की मदद से आप सीख सकते हैं!
 Technical interest brain development / टेक्निकल दिमाग का विकास
Technology related Website


तो दोस्तों टेक्नोलॉजी से रिलेटेड कुछ वेबसाइट हैं जिन पर आ विजिट करके टेक्नोलॉजी   ब्रेन को इंप्रूव कर सकते हैं।

दोस्तों मैंने जितने भी पॉइंट्स आपको बताए हैं निश्चित ही आप उन वेबसाइट वीडियोस और बुक्स को पढ़कर टेक्नोलॉजी के प्रति  रुचि उत्पन्न होगा और आपके लिए फायदेमंद ही होगा आशा करता हूं जितने भी दोस्त आपके टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जो कुछ सीखना चाहते हैं उनको यह ब्लॉग शेयर करें ताकि उनको भी लाभ मिले टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और बहुत सारी चीजें इंटरनेट पर उपलब्ध हैं मेरा ब्लॉक आपको अच्छा लगे तो फॉलो जरूर करें  और मेरे को ब्लॉक से जुड़े  जुड़ी बातें कमेंट भी करें साथ ही साथ में नीचे कुछ लिंक दे रहा हूं उनको जाकर भी पढ़ें -




Post a Comment

1 Comments

  1. aapko iska title rakhna tha टेक्निकल दिमाग का विकास कैसे करे /How to develop technical mind in hindi

    ReplyDelete